शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी

0
39

रवि तिवारी की रिपोर्ट

कन्नौज- सम्पूर्ण समाधान दिवस के अतिरिक्त आई०जी०आर०एस० एवं मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्दर सुनिश्चित करते हुए गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए |अधिकारी स्वयं आने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। लापरवाही किसी भी दशा में छम्य नहीं होगी | गुणवत्ता में कमी मिलने पर संबंधित अधिकारी होंगे जिम्मेदार।

        उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने तहसील छिबरामऊ के सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर राजस्व, कृषि, राशन, आदि विभागों से सम्बंधित शिकायतों की सुनवाई करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को दिए | उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता परक किया जाये| फर्जी निस्तारण की कार्यवाही पाए जाने पर सम्बंधित विभाग के अधिकारी को जिम्मेदार मानते हुए एवं शिकायत निस्तारण में रुचि न लेने के दृष्टिगत शासन को भी अवगत कराते हुए कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी| उन्होंने यह भी कहा कि आवश्यकतानुसार अधिकारी मौके पर जांच कर कार्यवाही सुनिश्चित करें| उन्होंने समाधान दिवस के दौरान सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिकायत निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों में से जमीनी विवाद की समस्त शिकायतों को थानेवार विभाजित कर थाना समाधान दिवस में प्रस्तुत किये जाने एवं संबंधित प्रकरण में संबंधित लेखपाल व हल्का दरोगा से रिपोर्ट लेकर मौके पर जाकर निस्तारण किया जाए।

जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ता सूरजपाल पुत्र कालीचरण द्वारा खण्ड विकास अधिकारी सौरिख द्वारा आर0टी0आई0 की सूचना समय से उपलब्ध न कराने पर तत्काल खण्ड विकास अधिकारी सौरिख को आर0टी0आई0 में मांगी जाने वाली सूचनाओं को नियमानुसार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने छिबरामऊ की हनुमानगढ़ी क्षेत्र में पेयजल की उचित व्यवस्था न होने की शिकायत पर तत्काल अधिशासी अधिकारी छिबरामऊ को समस्त व्यवस्थाओं को दुरुस्त किये जाने के निर्देश दिए। इसी क्रम में उन्होंने आवास, चकबंदी, अवैध कब्जे हटाये जाने से संबंधित प्रकरणों, निर्माण कार्य में कमी, आदि संबंधित प्रकरणों के सम्बंध में शिकायतें सुनी व नियमानुसार संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए।

        इस दौरान पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने भी पुलिस विभाग से सम्बंधित शिकायतों की सुनवाई करते हुए पुलिस अधिकारियों को नियमानुसार शिकायतों का निस्तारण किये जाने के निर्देश दिए | उन्होंने समाधान दिवस में शिकायतकर्ता कौकसा द्वारा महिला उत्पीड़न की शिकायत पर संबंधित थानाध्यक्ष को कड़ी कार्यवाही करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

सम्पूर्ण समाधान दिवस पर राजस्व की 68, पुलिस 37, विकास 24, नगर पालिका 08, विद्युत 04, चकबंदी 02, बैंक 02, निर्माण 01, डूडा 02, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी 01 एवं पूर्ति विभाग की 01 कुल 150 शिकायतें प्राप्त हुयीं तथा 07 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया गया |

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी छिबरामऊ, तहसीलदार छिबरामऊ, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी सहित आदि अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here